9 कारण आपकी ईकामर्स साइट को एक ब्लॉग की आवश्यकता है

बहुत सारी नई ईकामर्स साइट्स एक चीज पर सोती हैं, एक अच्छा ब्लॉग है, या सामान्य रूप से सिर्फ एक ब्लॉग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप शुरुआत में ब्लॉग बनाने के लिए ईकामर्स साइट बना रहे हैं तो इसका कोई मतलब नहीं है।

हालाँकि, मैं यहाँ आपको बता रहा हूँ कि एक ब्लॉग किसी भी वेबसाइट का एक अनिवार्य हिस्सा है, विशेष रूप से एक ईकामर्स।

हर साइट के साथ एक ब्लॉग जुड़ा होने के कई कारण हैं। और उनमें से अधिकतर यातायात और बिक्री में वृद्धि करेंगे। इसलिए, आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे।

यह भी पढ़ें: वर्डप्रेस के लिए Nulled Themes और प्लगइन्स से बचने के 7 कारण

9 कारण आपकी ईकामर्स साइट को एक ब्लॉग की आवश्यकता है

9 कारण आपकी ईकामर्स साइट को एक ब्लॉग की आवश्यकता है

आज, मैं आपको अपनी ईकामर्स साइट पर एक ब्लॉग शुरू करने के 9 सबसे महत्वपूर्ण कारण साझा करूँगा।

1. एक ब्लॉग आपकी ईकामर्स साइट के SEO को बढ़ावा देगा

एक नई ईकामर्स साइट का सामना करने वाले सबसे बड़े मुद्दों में से एक खोज परिणामों पर कर्षण प्राप्त कर रहा है। सच्चाई यह है कि जबकि अधिक ईकामर्स साइटों के लिए बहुत जगह है, स्थापित साइटों के साथ प्रतिस्पर्धा करना वास्तव में कठिन है।

दुर्भाग्य से, यदि आप Google पर पहले कुछ स्थानों पर नहीं हैं, तो यह बिक्री खो गई है।

और यह मुद्दा महामारी के पिछले दो वर्षों में और अधिक गंभीर हो गया है। इसके बारे में सोचो; सभी आकार के व्यवसायों ने ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए तेजी से हाथापाई की ताकि वे अपने ग्राहकों को बिक्री जारी रख सकें।

इसने शीर्ष खोज परिणामों के लिए कुछ अत्यधिक प्रतिस्पर्धा पैदा कर दी है। हालाँकि, एक ब्लॉग होने से यह बदल सकता है क्योंकि ब्लॉग सामग्री आपकी साइट को सामान्य रूप से उच्च रैंक देने में मदद कर सकती है। लेकिन इसके लिए मेरी बात मत मानो।

हबस्पॉट के अनुसार, जिन वेबसाइटों में ब्लॉग होता है, उन्हें 55% अधिक विज़िटर मिलते हैं। और वह सीधे अधिक बिक्री उत्पन्न करने में अनुवाद करता है।

तो, मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, मैं वास्तव में ब्लॉग किस बारे में लिखूंगा?

आपके व्यवसाय से संबंधित कुछ भी। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक ईकामर्स साइट चलाते हैं, जो मूवी यादगार बनाने में माहिर है। ठीक है, आप उन फिल्मों के बारे में ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपके द्वारा बेची जा रही वस्तुओं के सीधे लिंक भी बना सकते हैं।

सबसे अच्छी सलाह जो मैं आपको दे सकता हूं वह है ब्लॉग पोस्ट में अपने ग्राहक के सवालों का जवाब देना।

यह भी पढ़ें: वेबसाइट डिजाइन क्या है अपनी वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें

2. ब्लॉग सामग्री सोशल मीडिया पर अधिक साझा करने योग्य है

जब आपकी वेबसाइट की मार्केटिंग की बात आती है, तो सोशल मीडिया इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू हो सकता है। हालाँकि, फेसबुक या ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर ईकामर्स साइट की मार्केटिंग करना आसान नहीं है।

और ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता आराम करने और दोस्तों या परिवार के साथ बातचीत करने के लिए इन प्लेटफॉर्म पर जाते हैं।

वे ऐसा खाता नहीं देखना चाहते जिसमें केवल उत्पाद हों। वे सुखद सामग्री देखना चाहते हैं जिसे वे अपने किसी मित्र को हंसाने के लिए दिखा सकें। और ठीक यही वह जगह है जहाँ ब्लॉग सामग्री आ सकती है।

हमारे पिछले उदाहरण को देखते हुए, यदि आप फिल्मों और टेलीविज़न शो के बारे में ब्लॉग बना रहे हैं, तो वह सामग्री लोग लंच ब्रेक पर पढ़ना चाहेंगे। पाठक इसे दूसरों के साथ साझा करने के इच्छुक होंगे।

यदि आप इन प्लेटफार्मों पर सही ढंग से प्रचार कर सकते हैं तो यह आपकी वेबसाइट के लिए एक टन यातायात में अनुवाद करेगा।

हालाँकि, ध्यान रखें कि प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म अलग है। फेसबुक सभी ट्रेडों का एक जैक हो सकता है, लेकिन पिंटरेस्ट या इंस्टाग्राम जैसा प्लेटफॉर्म इमेज शेयरिंग में माहिर है। जबकि YouTube वीडियो सामग्री पर केंद्रित है।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जिस तरह से प्लेटफ़ॉर्म का इरादा है, आप लक्षित दर्शकों तक पहुँच रहे हैं। अच्छी बात यह है कि फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म के पास आपके बिजनेस मार्केटिंग में सहायता करने के लिए अद्भुत टूल हैं।

आप आमतौर पर इनमें से कुछ सेवाओं को मुफ्त में आज़मा सकते हैं ताकि आप उनका अनुभव कर सकें।

3. ब्लॉग एक ईमेल सूची विकसित करने में मदद करते हैं

मुझे यकीन नहीं है कि किसने यह विचार शुरू किया कि ईमेल मर चुका है, लेकिन यह सच्चाई से आगे नहीं हो सकता। वास्तव में, ईमेल के हर दिन 4 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश स्मार्टफोन पर हैं।

इस प्रकार, ईमेल मार्केटिंग अभी भी किसी भी मार्केटिंग रणनीति की रोटी और मक्खन बनने जा रही है।

और अगर आप एक प्रभावी ईमेल मार्केटिंग रणनीति बनाना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि एक विशाल ईमेल न्यूज़लेटर बनाना। फिर भी, लोगों को साइन अप करवाना हर साल कठिन होता जा रहा है। उपयोगकर्ता बस अधिक चयनात्मक होते जा रहे हैं।

इस प्रकार, ग्राहकों को साइन अप करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि यह मूल्य प्रदान करता है। बस स्पष्ट होने के लिए, इसका अर्थ केवल मौद्रिक मूल्य नहीं है। मनोरंजक या सूचनात्मक होना उतना ही मूल्यवान है।

तो, कैसे एक ब्लॉग वास्तव में एक ईमेल सूची बनाने में मदद करता है?

ठीक है, वे आपको लोगों को साइन अप करने का बेहतर मौका देते हैं। एक अच्छे ब्लॉग में साप्ताहिक या दैनिक आधार पर नई सामग्री होनी चाहिए। आपके द्वारा जारी किया गया प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट लोगों को आपकी ईमेल सूची के लिए साइन अप करने का एक और मौका देता है।

और यदि आप वास्तव में आकर्षक सामग्री बनाते हैं, तो पाठक निश्चित रूप से साइन अप करेंगे ताकि वे अगली रिलीज़ से चूक न जाएँ।

4. ब्लॉग ईकामर्स बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं

ब्लॉग किसी भी चीज़ के बारे में हो सकते हैं और सफलता पा सकते हैं। और ईकामर्स के मामले में, घटनाओं, मौसमों, छुट्टियों, या लगभग किसी भी चीज़ के लिए खरीदार गाइड बनाने से बिक्री बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

52% खरीदारों के खुदरा से ऑनलाइन कॉमर्स में स्विच करने के साथ, बिक्री बढ़ाना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

तो, खरीदार की मार्गदर्शिका में क्या शामिल है?

ठीक है, संक्षेप में, एक खरीदार की गाइड में वह सभी जानकारी शामिल होगी जो एक खरीदार को खरीदारी करने के लिए चाहिए। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके स्टोर को और अधिक गद्दे बेचने की आवश्यकता है, इसमें खरीदार की मार्गदर्शिका मदद कर सकती है।

जब एक नया गद्दा खरीदने का समय हो, तो एक नया गद्दा कितना प्रभाव डाल सकता है, और बिक्री बढ़ाने में मदद करने के लिए कोई विशेष प्रस्ताव शामिल करने का समय होने पर आप एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं। और यह लगभग हर चीज के लिए काम करता है।

वास्तव में, आपने शायद उनमें से कुछ को अपने न्यूज़फ़ीड में पॉप अप होते देखा होगा।

उदाहरण के लिए, कैलेंडर के चारों ओर फॉल के साथ, आप पहले से ही नए कपड़ों के विज्ञापन देखना शुरू कर सकते हैं। प्रतियोगिता से आगे रहने से वास्तव में फर्क पड़ सकता है। आम तौर पर, लोग पहली चीज जो देखते हैं उसे याद करते हैं।

सीधे अपने ब्लॉग पोस्ट से उत्पादों को अपसेल करने के लिए ब्लॉगिंग का लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें: Web Development क्या है वेब विकास के लिए पूर्ण गाइड

5. ब्लॉग ईकामर्स साइट्स को विशेषज्ञों की तरह दिखने में मदद करते हैं

ब्लॉग होने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको एक विशेषज्ञ की तरह दिखाता है। और, जैसा कि मुझे यकीन है कि आप जानते हैं, लोग उत्पाद खरीदने से पहले विशेषज्ञों की राय पढ़ना पसंद करते हैं।

वास्तव में, 85% उपभोक्ता ऐसी सामग्री की तलाश करते हैं जिसमें खरीदारी करने से पहले विशेषज्ञ की राय हो।

अपने ग्राहकों को उस विशेषज्ञ राय के लिए कहीं और जाने के बजाय, वे इसे आपके ब्लॉग में सही पा सकते हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण वास्तव में लोवेस है। उनके पास अपने ग्राहकों के लिए DIY ब्लॉगों का एक बड़ा चयन है।

इससे न केवल उन्हें अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, बल्कि यह ब्रांड के प्रति वफादारी भी बनाता है। आखिरकार, आप अपने घर को बेहतर बनाने के बारे में एक विशेषज्ञ राय प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, और उस विशेषज्ञ से आवश्यक आपूर्ति भी खरीदते हैं।

उनके पास एक ऑनलाइन विकल्प भी है जो पाठकों को एक विशेषज्ञ के साथ चैट करने की अनुमति देता है। यह उनकी ईकामर्स साइट के लिए वास्तव में अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ब्लॉग अनुभव है।

बेशक, यह उल्लेखनीय है कि विपरीत प्रभाव पड़ना संभव है। यदि आप एक विशेषज्ञ की तरह दिखने के बजाय अपने ब्लॉग पर लगातार कम गुणवत्ता वाली सामग्री जारी करते हैं, तो आपकी प्रतिष्ठा खराब हो सकती है।

वह, अपने आप में, एक ऑनलाइन व्यापार मॉडल को टैंक कर सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप गुणवत्ता सामग्री जारी करते हैं। अन्यथा, यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Search Engine Optimization क्या है और कैसे करें?

6. लाइफस्टाइल ब्लॉग आपके ब्रांड के लिए एक समुदाय बना सकते हैं

कुछ सबसे सफल कंपनियाँ कुछ निश्चित जीवनशैली से जुड़ी हुई हैं, और आज के ऑनलाइन माहौल में, जो ब्लॉग पोस्ट से शुरू होता है।

उदाहरण के लिए, जब आप रेड बुल सुनते हैं तो आप क्या सोचते हैं?

ठीक है, अगर उनकी मार्केटिंग सही काम करती है, तो आपको चरम खेलों के बारे में सोचना चाहिए। इस संबंध में रेड बुल अत्यधिक सफल है।

वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके विज्ञापन प्रयासों के एक बड़े हिस्से में चरम खेलों के एथलीट उनकी ब्रांडिंग करते हैं। वास्तव में, वे एक पूरे स्पेस सूट की ब्रांडिंग करने में सक्षम थे!

अब, हर व्यवसाय ऐसा नहीं कर सकता है, इस प्रकार ब्लॉगिंग एक बेहतर प्रारंभिक बिंदु है।

उदाहरण के लिए, ग्रीनजीक्स को लें। हम एक ग्रीन वेब होस्टिंग कंपनी हैं, जिसका अर्थ है कि हम बहुत सारे पर्यावरण के प्रति जागरूक ग्राहकों को आकर्षित करते हैं जो पर्यावरण में रुचि रखते हैं और अपनी वेबसाइट के लिए मदद की तलाश में हैं।

इस कारण से, हम आपको एक वेबसाइट शुरू करने, कई सामग्री प्रबंधन प्रणालियों पर विशिष्ट कार्य करने और पर्यावरण संबंधी समाचारों को कवर करने में मदद करने के लिए बहुत सारी सामग्री प्रदान करते हैं। इस प्रकार, हम ऐसी सामग्री बनाने का प्रयास करते हैं जो हमारे दर्शकों से मेल खाती हो।

अगर सही तरीके से किया जाए तो लोग सिर्फ ब्लॉग के लिए आएंगे और अंत में, अगर वे तय करते हैं, तो आपसे कुछ खरीद लेंगे।

7. एक ईकामर्स ब्लॉग सकारात्मक कार्यस्थल को उजागर कर सकता है

यदि आपका व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है, तो आपके पास इसे बनाए रखने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हो सकते हैं, यही कारण है कि आपको अधिक नियुक्त करने की आवश्यकता है। प्रतिभाशाली कर्मचारी सकारात्मक काम के माहौल की तलाश में हैं, और आप ब्लॉग के साथ अपना हाइलाइट कर सकते हैं।

यह न केवल प्रतिभा को आकर्षित करने में मदद करता है बल्कि ग्राहकों को समग्र रूप से कंपनी के बारे में बेहतर महसूस कराता है।

और हाँ, यह भी एक ब्लॉग के साथ किया जा सकता है। कई निगम दुनिया को दिखाने के लिए कि वे अपने कर्मचारियों की देखभाल करते हैं, अपने कर्मचारियों की रोजमर्रा की गतिविधियों को उजागर करने में समय व्यतीत करेंगे।

इसका एक बड़ा उदाहरण पेटस्मार्ट है। वे विभिन्न प्रकार के पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए अपने कर्मचारियों को मिलने वाले प्रशिक्षण को उजागर करने का एक अच्छा काम करते हैं। यह संभावित कर्मचारियों के लिए एक सकारात्मक कार्य वातावरण दिखाता है, और यह कि कर्मचारी सदस्य कर्मचारी बनकर खुश हैं।

यह बड़े निगमों के लिए भी अनन्य नहीं है। छोटे व्यवसायों में अक्सर सदस्यों के लिए लघु ब्लॉग के साथ ” कर्मचारियों से मिलें ” अनुभाग होता है।

और आइए सबसे स्पष्ट लाभ को न भूलें, जब आप नए सदस्यों को भर्ती कर रहे हों तो आप एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं। एक पोस्ट बनाने से यह विवरण मिलता है कि आपका व्यवसाय बढ़ रहा है और आप नई प्रतिभा को खोजने के लिए उत्सुक हैं, “मदद चाहता है” विज्ञापन की तुलना में तेजी से कर्षण प्राप्त करता है।

8. एक ब्लॉग ईकामर्स साइटों के लिए बैकलिंक बनाना आसान बनाता है

हालांकि यह एसईओ लाभों का एक सबसेट हो सकता है, मुझे लगता है कि यह अपनी बात रखने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है। खोज इंजन पृष्ठों को रैंक करने के लिए जिन कारकों का उपयोग करता है उनमें से एक है बैकलिंक्स की गुणवत्ता।

उदाहरण के लिए, एक साइट जो Google ब्लॉग से लिंक करती है, संभवतः उस साइट से अधिक रैंक करने वाली है जो एक ब्लॉग से लिंक करती है जिसे एक दिन में 3 बार देखा जाता है।

जबकि ईकामर्स साइट्स अपने व्यापार भागीदारों की साइटों से लिंक कर सकती हैं, एक ब्लॉग आपको आंकड़ों को लिंक करने का अवसर देता है।

उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि Google पर नंबर एक खोज परिणाम में आमतौर पर 2-10 परिणामों की तुलना में 3.8 गुना अधिक बैकलिंक्स होते हैं?

ये चीजें वास्तव में मायने रखती हैं, और अपने ब्लॉग पोस्ट में उन्हें आकस्मिक रूप से लिंक करने में सक्षम होना आपकी अपनी साइट की विश्वसनीयता को बढ़ाने का एक निश्चित तरीका है। आखिरकार, कई उपयोगकर्ता तथ्यों की जांच करने में समय लगाते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट किसी ऐसी वेबसाइट से आ रही है जिस पर वे भरोसा करते हैं, तो इससे उनका भी विश्वास अर्जित होता है। बेशक, सहयोग का अवसर भी है।

मुझे यकीन है कि आपने “अतिथि ब्लॉग” शब्द के बारे में सुना होगा, जिसमें एक लेखक जो आपकी साइट से संबद्ध नहीं है, एक पोस्ट लिखता है। कई बार, इन अतिथि ब्लॉगों को उनके प्रयासों के लिए अच्छा भुगतान किया जाता है या आकर्षक सहयोग की पेशकश की जाती है।

ब्लॉग न होने का अर्थ है कि आप इस अभ्यास में भाग नहीं ले सकते, जो ग्राहकों तक पहुँचने की क्षमता को हानि पहुँचा सकता है।

9. आपका ब्लॉग आपको एक ट्रेंड सेटर बनने में मदद कर सकता है

आज अधिकांश व्यवसायों के सामने सबसे बड़ी समस्याओं में से एक ट्रेंड सेटर के बजाय एक ट्रेंड फॉलोअर बनना है। कई व्यवसाय आज केवल नवीनतम रुझानों का पालन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

और निष्पक्ष होने के लिए, यह पूरी तरह से व्यवहार्य व्यापार रणनीति है, कम से कम जब आप अपने उद्योग के शीर्ष पर हों।

हालाँकि, यदि आप एक उभरता हुआ व्यवसाय हैं, तो ट्रेंड फॉलोइंग हमेशा अच्छी तरह से काम नहीं करती है। जब तक आप वास्तव में इसके साथ रचनात्मक नहीं हैं।

इसके बजाय, आपको कोशिश करने और एक ट्रेंडसेटर बनने की ज़रूरत है, लेकिन कोई ऐसा कैसे करता है?

ठीक है, ईमानदारी से, इसके लिए एक व्यवहार्य कैसे-कैसे मार्गदर्शन नहीं है। यह शायद 50% रचनात्मकता और 50% भाग्य है। आइए इसका सामना करते हैं, रुझान आते हैं और लगभग साप्ताहिक आधार पर जाते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में लंबे समय तक रहते हैं, लेकिन यह वास्तव में निर्भर करता है कि लोग इसे पसंद करते हैं या नहीं।

क्या किसी को आइस बकेट चैलेंज याद है? यह इतना लोकप्रिय था कि लगभग हर सार्वजनिक व्यक्ति इसमें भाग ले रहा था। यह सब सोशल मीडिया पर वायरल होने के कारण था।

उल्लेख नहीं है कि इसने एक महान कारण का समर्थन किया। लेकिन बात यह है कि कुछ भी एक चलन बन सकता है, आपको बस पर्याप्त रचनात्मक होने की जरूरत है।

बहरहाल, बस इस बात का ध्यान रखें कि किसी खतरनाक चीज़ के इर्द-गिर्द कोई चलन न पैदा हो।

आज ही एक ईकामर्स ब्लॉग बनाएं

जैसा कि आप देख सकते हैं, ईकामर्स साइटों के लिए ब्लॉगिंग बेहद प्रभावी हो सकती है। यह अधिक प्रतिभाशाली श्रमिकों को आकर्षित करने में सक्षम होने के लिए एसईओ से व्यवसाय को कई लाभ प्रदान करता है।

ब्लॉगिंग अब तक का सबसे प्रभावी व्यवसाय विपणन उपकरण है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। और मार्केटिंग के अधिकांश रूपों के विपरीत, इसमें आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा।

ठीक है, जब तक कि आप एसईओ टीमों और लेखकों को काम पर रखना शुरू नहीं करते हैं, जो आपकी वेबसाइट के बढ़ने के लिए आवश्यक हो सकता है।

हालाँकि, ईकामर्स ब्लॉगर बनने के कई फायदे हैं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि कम गुणवत्ता वाला ब्लॉग बनाने के कुछ गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

यह आपके ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकता है, जो कभी-कभी पुनर्प्राप्त करने योग्य नहीं होता जब तक कि आप पूरी तरह से रीब्रांड नहीं करते। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप जो भी जारी करते हैं वह उच्च गुणवत्ता वाला है।

क्या आपकी ईकामर्स साइट पर ब्लॉग शुरू करने से बिक्री में सुधार हुआ है? आपने अपना ब्लॉग किस बारे में बनाया है?

Share on:

Leave a Comment