अपनी वेबसाइट को सुरक्षित कैसे रखें

हालांकि वर्डप्रेस के पास एक मजबूत प्लेटफॉर्म है, फिर भी सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है। इस पोस्ट में आपको और आगंतुकों को हैकर्स और बॉट्स से सुरक्षित रखने के लिए वर्डप्रेस सुरक्षा में सुधार के माध्यम से चलता है।

क्योंकि वास्तव में कोई भी वेबसाइट नापाक व्यक्तियों से सुरक्षित नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वेबसाइट लोकप्रिय है या नहीं। हैकर्स किसी भी कमजोरी का फायदा उठाना चाह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 9 कारण आपकी ईकामर्स साइट को एक ब्लॉग की आवश्यकता है

अपनी वेबसाइट को सुरक्षित कैसे रखें

अपनी वेबसाइट को सुरक्षित कैसे रखें

जब आपकी साइट और उसके डेटा की सुरक्षा की बात आती है तो मार्को बहुत सारे आधारों को शामिल करता है। और जबकि कुछ परिवर्धन को एक प्लगइन से लागू करने में मात्र मिनट लग सकते हैं, कुछ के लिए थोड़े अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

एक सुरक्षित वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए प्रयास करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। स्थापना के समय सुरक्षा में सुधार करने से लेकर, आपकी साइट पर ट्रैफ़िक आने के बाद सुरक्षा के सर्वोत्तम अभ्यासों तक, किसी भी चीज़ को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए।

वर्डप्रेस सुरक्षा का महत्व

इस वेबिनार में, मार्को सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में बात करता है और बताता है कि यह आपकी अपनी वेबसाइट के मालिक होने पर कैसे प्रभाव डालता है।

हैकर्स और बॉट्स को कभी कम मत समझिए। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां साइबर सुरक्षा के खतरे निरंतर हैं। और किसी को डेटा चोरी करने, वेबसाइट को नष्ट करने, या जानकारी चुराने के लिए नकली पेज बनाने में केवल एक सेकंड का अंश लगता है।

सबसे मजबूत वर्डप्रेस सुरक्षा प्रथाओं के होने से इनमें से बहुत सारी समस्याएं कम हो जाएंगी। हालांकि इस दुनिया में कुछ भी गारंटी नहीं है, यहां तक ​​कि कुछ सरल अभ्यास भी हमलों के एक बड़े हिस्से को विफल कर सकते हैं।

कैसे वेब होस्ट वर्डप्रेस को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं

सभी वेब होस्ट समान नहीं बनाए जाते हैं। और आपके होस्ट द्वारा वर्डप्रेस सुरक्षा में लगाए गए अभ्यास सीधे आपको प्रभावित करते हैं।

हम ग्रीनजीक्स में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाली चीजों में से एक प्रतिभाशाली सहायक कर्मचारियों के साथ सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। संयुक्त रूप से, हम अपने ग्राहकों को जल्द से जल्द ट्रैक पर वापस लाने में मदद करने के लिए कई तरह की समस्याओं से निपटने में सक्षम हैं।

हालाँकि, आपकी अपनी अंतर्निहित वर्डप्रेस सुरक्षा होने से आपकी समग्र सफलता दर में काफी वृद्धि होगी। अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपने वेब होस्ट के साथ मिलकर काम करना सबसे अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें: वर्डप्रेस के लिए Nulled Themes और प्लगइन्स से बचने के 7 कारण

वर्डप्रेस सुरक्षा में कितने महत्वपूर्ण बैकअप हैं

शायद सुरक्षा के सर्वोत्तम तरीकों में से एक जिसे आप शामिल कर सकते हैं वह हमेशा सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक बैकअप है। और चूंकि ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं, इसलिए वास्तव में ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपके पास अपनी साइट की प्रति क्यों न हो।

कुछ गलत होने की स्थिति में यह आपको जल्दी ठीक होने में मदद करता है। जैसा कि मार्को इस वेबिनार में बैकअप की कहानी बताता है, आप देख सकते हैं कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं।

वास्तव में, मैं किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं जानता जो वेबसाइट की बैकअप फ़ाइल के कारण सहेजा नहीं गया है।

यदि कोई हमलावर आपकी साइट तक पहुँचने में सफल हो जाता है तो बैकअप आपको केवल एक त्वरित मरम्मत नहीं देता है। यदि आप कोई कोडिंग परिवर्तन करते हैं या गलती से किसी आवश्यक फ़ाइल को हटा देते हैं तो यह केवल एक अच्छा अभ्यास है।

उपयोग करने के लिए कुछ बेहतरीन प्लगइन्स

क्योंकि सिस्टम इतना लोकप्रिय है, वर्डप्रेस सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के प्लगइन्स उपलब्ध हैं। वे हैकर्स और बॉट्स के खिलाफ सबसे बुनियादी सुरक्षा से लेकर कुछ सबसे विस्तृत ढाल तक कहीं भी हो सकते हैं।

और उनमें से कई उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होने के साथ-साथ कड़ी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

मार्को कुछ बेहतरीन प्लगइन्स दिखाता है जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं और उन्हें कुशलतापूर्वक उपयोग करने की मूल बातें। हालाँकि, किस उपकरण का उपयोग करना है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है। वह खोजें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

प्लगइन्स के बिना सुरक्षा में सुधार

प्लगइन्स ही एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आप वर्डप्रेस वेबसाइट को सुरक्षित कर सकते हैं। वास्तव में, बहुत सी चीजें हैं जो आप एक प्लगइन स्थापित किए बिना कर सकते हैं।

मार्को कुछ चीज़ें दिखाता है जो आप कर सकते हैं, जैसे:

  • PHP जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना।
  • आपकी साइट से जुड़ा एक एसएसएल होना।
  • अपने और अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड सुरक्षा को मजबूत करना।
  • Filezilla जैसे FTP प्रोग्राम का उपयोग करके फ़ाइल में परिवर्तन।
  • .htaccess फ़ाइल में संपादन करना।

सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें से बहुत सी चीजों में आपको खुद को बदलने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने में कि आपके पास साइट से जुड़ा एक एसएसएल है, कुछ ही क्षण लगते हैं। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि Google आजकल खोज परिणामों में “https” को कैसे प्राथमिकता देता है।

हमेशा सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस सुरक्षा विधियों का अभ्यास करें

अपनी स्वयं की वेबसाइट चलाते समय आप जो सबसे बड़ी गलतियाँ कर सकते हैं, वह है वर्डप्रेस सुरक्षा को लागू करने में उचित समय व्यतीत न करना। अभी कुछ मिनट बिताने से आप किसी गंभीर घटना की स्थिति में हफ्तों की हताशा से बच सकते हैं।

सावधानी के पक्ष में गलती करना हमेशा बेहतर होता है। और इस वेबिनार में, आप ठीक वैसा ही करने के बारे में सीखेंगे।

वर्डप्रेस को कवर करने वाले और वेबिनार के लिए, हमारा यूट्यूब चैनल देखें!

Share on:

Leave a Comment