घर के लिए प्रोजेक्टर या टीवी कौन सा बेहतर है? कौनसा खरीदें

यदि आप हमारी वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से एक स्वतंत्र रूप से समीक्षित उत्पाद या सेवा खरीदते हैं, तो रोलिंग स्टोन को संबद्ध कमीशन प्राप्त हो सकता है।

जब आप अपने होम थिएटर सिस्टम को बनाने या अपग्रेड करने के लिए घटकों का चयन कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले निर्णय लेने की आवश्यकता होगी कि टीवी या प्रोजेक्टर प्राप्त करना है या नहीं। कोई गलत उत्तर नहीं है, लेकिन जब भी आप कोई टीवी शो या फिल्म देखने बैठते हैं तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिस्प्ले का आपके अनुभव पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए, हमने टीवी और प्रोजेक्टर के बीच प्रमुख अंतरों को तोड़ दिया है, जिसमें सामान्य सुविधा तुलना और गैर-तकनीकी कारक शामिल हैं, जिन पर आपको विचार करना चाहिए, जैसे कि आपके कमरे का आकार। हमने अपना मन बना लेने के बाद अपना टीवी और प्रोजेक्टर पिक भी दिया है।

यह भी पढ़ें: दैनिक जीवन में प्रोजेक्टर के क्या उपयोग हैं?

स्क्रीन के आकार भिन्न होते हैं, लेकिन अपने कमरे के आकार पर विचार करें

टीवी और प्रोजेक्टर के बीच सबसे बड़ा अंतर उनके स्क्रीन आकार का है।

कंसल्टिंग फर्म ट्रेंडफोर्स के मुताबिक , उत्तरी अमेरिका में टीवी के लिए सबसे लोकप्रिय स्क्रीन साइज 65 इंच है। मॉडल के आधार पर अधिकांश प्रोजेक्टर का अधिकतम स्क्रीन आकार 100 से 200 इंच के बीच होता है। यहाँ उत्तर स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यह बहुत अधिक जटिल है।

एक प्रोजेक्टर का स्क्रीन आकार उसकी “फेंक दूरी” पर निर्भर करता है, जिसका अर्थ है कि वह उस सतह से कितनी दूर है जिस पर वह अपनी छवि पेश कर रहा है। उदाहरण के लिए, हम जिस प्रोजेक्टर की अनुशंसा करते हैं, वह 8.3 फीट दूर से 100 इंच की छवि को फेंक सकता है। यदि आप उससे छोटे कमरे में हैं, या किसी अन्य कारण से अपने प्रोजेक्टर को दीवार के करीब रखने की आवश्यकता है, तो स्क्रीन का आकार अंततः छोटा होगा।

दूसरी ओर, यदि आपके पास एक बड़ा कमरा है, तो प्रोजेक्टर एक बड़ी तस्वीर बनाने में सक्षम होगा, जबकि टीवी उसी आकार का रहेगा। यदि आप अपनी स्क्रीन से और दूर बैठे हैं (उम्मीद है कि आरामदायक बैठने की स्थिति में), प्रोजेक्टर के किनारे हैं; यदि आपका कमरा छोटा है, या आप अपनी स्क्रीन के करीब बैठे हैं, तो शायद इसके बजाय टीवी लेना बेहतर होगा।

एक आखिरी नोट: यदि आप एक मूवी नाइट को बाहर सेट कर रहे हैं, तो अपने पिछवाड़े या आंगन में कहें, एक आउटडोर प्रोजेक्टर को इसकी बड़ी स्क्रीन, और इसके मौसम-प्रूफिंग और स्थायित्व के लिए धन्यवाद मिलता है।

छवि गुणवत्ता केवल पिक्सेल से कहीं अधिक है

टीवी और प्रोजेक्टर के बीच स्क्रीन का आकार सबसे बड़ा अंतर है, लेकिन इसके बाद छवि गुणवत्ता बहुत बारीकी से आती है।

संपादक की पसंद

छवि की गुणवत्ता को आंकने का सबसे बुनियादी तरीका स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन को देखकर है, जिसका अर्थ है कि इसमें कितने पिक्सेल हैं। जितने ज्यादा पिक्सल, उतनी ही बेहतर इमेज क्वालिटी। ध्यान दें: यह आपके द्वारा देखे जा रहे वीडियो की गुणवत्ता पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है, कम-रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो हमेशा खराब दिखाई देगा चाहे आपकी स्क्रीन कितनी भी उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली क्यों न हो।

होम थिएटर टीवी ने 1080पी (फुल एचडी; 1920 x 1080 पिक्सल) से 4के (यूएचडी; 3840 x 2160 पिक्सल) में छलांग लगाई है। अधिकांश प्रोजेक्टर एक 4K वीडियो फ़ीड स्वीकार करेंगे, लेकिन 1080P का मूल (वास्तविक) रिज़ॉल्यूशन होगा। यह टीवी के लिए कुल जीत की तरह लग सकता है — और यह तकनीकी स्तर पर है — लेकिन अधिकांश वीडियो सामग्री अभी तक 4K में उपलब्ध नहीं है। वीडियो गेम एक और कहानी है, क्योंकि सोनी के आगामी PlayStation 5 और Microsoft की Xbox Series X की हॉलमार्क विशेषता 4K में गेम खेलने की क्षमता है।

एचडीआर (उच्च गतिशील रेंज) नामक एक अपेक्षाकृत नई तकनीक एक अन्य प्रमुख तकनीकी विशेषता है जो टीवी और प्रोजेक्टर को अलग करती है। एचडीआर के साथ शूट किए गए और एन्कोड किए गए वीडियो में काफी अधिक जीवंत रंग और छाया होंगे, और टीवी और प्रोजेक्टर दोनों ही इस सुविधा का समर्थन करने की सलाह देते हैं, टीवी को बढ़त मिलती है।

लगभग सभी होम थिएटर टीवी एचडीआर के अपडेटेड डॉल्बी विजन संस्करण का उपयोग करते हैं, जो स्क्रीन को फ्लाई पर प्रकाश और रंग समायोजन करने की अनुमति देता है; प्रोजेक्टर एचडीआर 10 नामक एक तकनीक का उपयोग करते हैं, जो उच्च गतिशील रेंज वीडियो प्रदर्शित कर सकता है, लेकिन समान परिवर्तन नहीं कर सकता।

आगे चलकर एचडीआर कई फिल्मों और टीवी शो में उपलब्ध होगा, लेकिन यह अधिकांश पुराने वीडियो के लिए उपलब्ध नहीं होगा। निदेशकों और उत्पादकों को अभी भी एचडीआर के एक विशेष प्रारूप को अपनाने का फैसला करना है, और यह तकनीक तेजी से विकसित हो रही है। एक तरह से टीवी और प्रोजेक्टर समान स्तर पर हैं, यह एक हार्डवेयर सुविधा है, इसलिए अब आपको मिलने वाली स्क्रीन को बाद में एचडीआर के नए संस्करण का समर्थन करने के लिए अपडेट नहीं किया जा सकता है।

उत्कृष्ट बिल्ट-इन स्पीकर भी नहीं हैं

मुझे स्पष्ट होने दें: यदि आप होम थिएटर सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो आपको अच्छे ऑडियो उपकरण में निवेश करना चाहिए, चाहे वह साउंडबार हो या मल्टी-स्पीकर सेट। प्रोजेक्टर और टीवी स्पीकर दोनों ही काफी कमजोर हैं, लेकिन टीवी बॉक्स से बेहतर साउंडिंग स्पीकर पेश करते हैं।

हमारी अनुशंसा सहित अधिकांश प्रोजेक्टरों में एक ही मोनो स्पीकर होता है। यदि आप लापरवाही से YouTube वीडियो देख रहे हैं तो यह ठीक है, लेकिन यदि आप फिल्में और टीवी शो देख रहे हैं तो इसमें कटौती नहीं करेंगे। टीवी में बड़े, स्टीरियो स्पीकर होते हैं जो आपको उड़ाते नहीं हैं, लेकिन उच्च मात्रा में विकृत होने की संभावना कम होती है, और बास, मिडरेंज और ट्रेबल आवृत्तियों के बीच थोड़ा अधिक कंट्रास्ट प्रदान करते हैं। यदि आप बहुत अधिक ध्वनि प्रभाव वाली फिल्में देखते हैं, तो आप अभिभूत हो जाएंगे।

संबंधित

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, समाधान बेहतर ऑडियो गियर प्राप्त करना है, लेकिन टीवी का यहां भी एक फायदा है। आपके सामने एक टीवी स्थित है, जिससे आप स्पीकर को हुक कर सकते हैं, और विभिन्न केबलों को अपने सेट के पीछे, या अपने टीवी स्टैंड के अंदर बड़े करीने से व्यवस्थित कर सकते हैं। एक प्रोजेक्टर आपके पीछे है, इसलिए गंदगी करने से बचने के लिए आपको अपने कमरे में (या छत के माध्यम से) स्पीकर तार को स्ट्रिंग करना होगा।

एकीकृत स्मार्ट सुविधाएँ बहुत अच्छी हैं (लेकिन एक छिपी हुई लागत हो सकती है)

दोबारा, यदि आप एक गंभीर होम थिएटर सिस्टम स्थापित करने जा रहे हैं, तो एक समर्पित मीडिया स्ट्रीमर प्राप्त करना सबसे अच्छा है जो एचडीआर का समर्थन करता है, और 4K में वीडियो प्रदर्शित करने में सक्षम है। यहाँ हमारी अनुशंसाएँ Amazon की Fire TV Stick 4K, और Roku Streaming Stick+ हैं।

फिर भी, टीवी प्रोजेक्टर की तुलना में बॉक्स से अधिक स्मार्ट हैं। उनके पास बिल्ट-इन ऐप्स का एक सूट है जो नियमित रूप से अपडेट होते रहते हैं, और उनके रिमोट में आमतौर पर बटन होते हैं जो आपको नेटफ्लिक्स जैसी लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवाओं तक ले जाएंगे। लेकिन इस ऐप का उपयोग करने से स्वचालित सामग्री पहचान नामक सुविधा सक्षम हो जाती है, जो टीवी को यह देखने की अनुमति देती है कि आप क्या देख रहे हैं। कुछ मामलों में आप इस सुविधा को बंद कर सकते हैं , लेकिन यह ऐसी चीज़ है जिससे आपको ऑप्ट आउट करना है, ऑप्ट इन नहीं करना है।

दूसरी ओर प्रोजेक्टर “गूंगा” उपकरण हैं। उनके पास ऐप या बहुत सारे फैंसी तकनीकी हार्डवेयर नहीं हैं, इसलिए यदि आप एक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको हमारे द्वारा पहले सुझाए गए मीडिया स्ट्रीमर्स में से एक की आवश्यकता होगी।

तल – रेखा

कई मायनों में टीवी में प्रोजेक्टर की तुलना में तकनीकी बढ़त होती है, लेकिन अगर आपके पास एक बड़ी स्क्रीन बनाने के लिए जगह है तो उनमें से अधिकांश को माफ किया जा सकता है। यदि आपकी पैनी नजर है, और विशेष रूप से यदि आप 4K ब्लू रे देखते हैं या बहुत सारे वीडियो गेम खेलते हैं, तो छवि गुणवत्ता में अंतर ध्यान देने योग्य होगा। फिर भी,  एक विशाल स्क्रीन पर फिल्में और टीवी शो देखने के थिएटर पहलू को हराना मुश्किल है।

यदि आप एक टीवी प्राप्त करना चाहते हैं: TCL Class 6-Series 4K Roku Smart TV

घर के लिए प्रोजेक्टर या टीवी कौन सा बेहतर है? कौनसा खरीदें
घर के लिए प्रोजेक्टर या टीवी कौन सा बेहतर है? कौनसा खरीदें

2016 में अपनी पी-सीरीज़ (अब 6-सीरीज़ नाम दिया गया) टीवी लॉन्च करने के बाद से टीसीएल होम थिएटर टीवी स्पेस में एक प्रमुख दावेदार बन गया है। इसका नवीनतम मॉडल, पिछले साल के अंत में जारी किया गया, हमारी गो-टू टीवी सिफारिश है। हम 65 इंच के मॉडल को उजागर कर रहे हैं (यह 55 इंच में भी उपलब्ध है) क्योंकि ज्यादातर लोग बड़े आकार के टीवी को अपनाना शुरू कर रहे हैं।

प्रोजेक्टर पर टीवी की तकनीकी श्रेष्ठता पर चर्चा करते समय इस सेट में वे सभी तकनीकी प्रमुख विशेषताएं हैं जिनका हमने उल्लेख किया था। इसमें 4K रिज़ॉल्यूशन है, डॉल्बी विजन एचडीआर का समर्थन करता है, और इसमें एक आरोकू बनाया गया है, जो आपको बॉक्स के ठीक बाहर सभी प्रमुख संगीत और मूवी स्ट्रीमिंग सेवाओं (एचबीओ मैक्स अपवाद है) तक पहुंचने की अनुमति देता है।

टीवी में 120 स्थानीय डिमिंग जोन हैं, जो दृश्य के अंधेरे और हल्के हिस्सों के बीच अंतर को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए आप जो देख रहे हैं उसके आधार पर गतिशील रूप से मंद और हाइलाइट कर सकते हैं।

इसमें चार एचडीएमआई पोर्ट हैं, इसलिए आप एक ही बार में एक ईथरनेट पोर्ट में एक्सेसरीज का एक गुच्छा प्लग कर सकते हैं, जिससे आप इसे सीधे अपने वाईफाई राउटर या केबल मॉडेम से कनेक्ट कर सकते हैं (आपको तेज गति मिलेगी, जो 4K सामग्री को स्ट्रीम करने के लिए आवश्यक हैं। ), और एक समाक्षीय इनपुट, ताकि आप इसे एक एचडीटीवी एंटीना या केबल बॉक्स से जोड़ सकें।

उत्कृष्ट तकनीकी विनिर्देश, पर्याप्त कनेक्टिविटी विकल्प और एक आधुनिक ब्रश मेडल डिज़ाइन हैं जो टीसीएल की 6-सीरीज़ टीवी को हमारे चयन में मदद करते हैं।

यहां से खरीदे

यदि आप एक प्रोजेक्टर प्राप्त करना चाहते हैं: BenQ TH685

घर के लिए प्रोजेक्टर या टीवी कौन सा बेहतर है? कौनसा खरीदें 2
सौजन्य अमेज़न

मुझे लगभग एक महीने के लिए BenQ के TH685 होम थिएटर प्रोजेक्टर का परीक्षण करने का अवसर मिला है, और मैं लगातार इसके प्रदर्शन से प्रभावित हूं।

यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, तो यह 200 इंच तक की स्क्रीन बना सकता है, और इसमें काफी कम थ्रो है: 8.3 फीट दूर से 100 इंच। मेरे परीक्षण में, स्क्रीन 100 से 150 इंच के बीच रही है। इसमें 1080P का मूल रिज़ॉल्यूशन है, लेकिन यह 4K वीडियो स्ट्रीम को स्वीकार कर सकता है और एक अविश्वसनीय रूप से स्पष्ट छवि प्रदर्शित कर सकता है।

विवरण मैं 4K YouTube वीडियो पर भी देख पा रहा हूं (साइट वीडियो को स्ट्रीम करना आसान बनाने के लिए कंप्रेस करती है) शानदार रहा है। TH685 HDR10 का समर्थन करता है, और रंग सटीकता मेरे व्यक्तिगत 4K (यह डॉल्बी विजन का समर्थन करता है) के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है, यह अभी भी मानक गतिशील रेंज विकल्प से काफी बेहतर है।

ऑडियो इस प्रोजेक्टर का मजबूत सूट नहीं है, लेकिन इसका 5W स्पीकर बहुत अच्छा काम करता है, और आकस्मिक देखने के लिए ठीक है। मैंने इसे अपने वर्तमान संदर्भ ऑडियो सिस्टम (Cyrus Audio ONE Cast और Q-Acoustic 3020i स्पीकर्स) से जोड़ा है, और परिणाम उत्कृष्ट रहे हैं।

TH685 में कोई भी स्मार्ट फीचर नहीं है, लेकिन इसमें दो एचडीएमआई पोर्ट हैं, जिससे आप मीडिया स्ट्रीमर को आसानी से जोड़ सकते हैं। इसमें वीजीए पोर्ट, यूएसबी पोर्ट और ऑडियो इन और ऑडियो आउट पोर्ट भी हैं। यह अधिकांश सामान्य उपयोगों (मीडिया स्ट्रीमर, गेम कंसोल, या कंप्यूटर) के लिए बंदरगाहों की एक स्वस्थ मात्रा है, लेकिन यदि आप एक साथ बहुत सारे डिवाइस कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप एक एचडीएमआई स्प्लिटर प्राप्त करना चाहेंगे।

इसे यहां से खरीद सकते हैं

यदि आप अपने घर के अंदर मूवी थियेटर अनुभव को फिर से बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, तो आप BenQ के TH685 की वीडियो गुणवत्ता की सराहना करेंगे। बस एक मीडिया स्ट्रीमर प्राप्त करना सुनिश्चित करें, और सर्वोत्तम अनुभव के लिए इसे एक बेहतर ऑडियो सिस्टम से जोड़ें।

यह भी पढ़ें:

Share on:

Leave a Comment