उपयोग के आधार पर प्रोजेक्टर के प्रकार

लैंप प्रोजेक्टर की तुलना में अधिक कंट्रास्ट होने के कारण, लेजर प्रोजेक्टर को प्रोजेक्टर यूनिट के अंदर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे कम तापमान पर चलते हैं। लेजर प्रोजेक्टर का दीपक जीवन उनके जीवन काल को निर्धारित करता है। वे कम रखरखाव वाले हैं और जीवन के रंगों के लिए सही हैं।

उपयोग के आधार पर प्रोजेक्टर के प्रकार

उपयोग के आधार पर प्रोजेक्टर के प्रकार

एक लेज़र प्रोजेक्टर ने स्क्रीन पर लेज़र बीम को बदलकर चित्र और वीडियो बनाए। वे शैक्षिक वातावरण के लिए अत्यधिक उपयुक्त हैं। नए मॉडल में वॉयस असिस्टेंट और आसान इमेज सेटअप भी हैं।

यह भी पढ़ें: घर के लिए प्रोजेक्टर या टीवी कौन सा बेहतर है? कौनसा खरीदें

DLP Projector:

डीएलपी प्रोजेक्टर वास्तव में डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग प्रोजेक्टर का मतलब है, जहां प्रकाश किरणें रंगीन पहियों, प्रतिबिंब दर्पण और अंत में एक लेंस के माध्यम से पारित की जाती हैं। डीएलपी चिप, जिसे आमतौर पर डिजिटल माइक्रोमिरर डिवाइस (डीएमडी) के रूप में जाना जाता था, वह उपकरण है जो डीएलपी को लेजर प्रोजेक्टर से अलग करता है। वे अत्यधिक विश्वसनीय, हल्के और पोर्टेबल होने के लिए जाने जाते हैं।

Light Projector:

अन्य मॉडलों और प्रकारों के विपरीत, लाइट प्रोजेक्टर अपने प्रकार से काफी असामान्य हैं। जबकि अन्य प्रोजेक्टर छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लाइट प्रोजेक्टर का उपयोग घर की सजावट के उद्देश्यों और सजावटी रोशनी को प्रोजेक्ट करने के लिए किया जाता है। लाइट प्रोजेक्टर के नए मॉडल में वॉयस कंट्रोल, टाइमर और स्पीकर भी हैं। चमक को नियंत्रित किया जा सकता है और वे लोगों द्वारा सेट की गई सेटिंग्स के आधार पर प्रकाश के कुछ पैटर्न को प्रोजेक्ट करने के लिए स्वचालित होते हैं। वांछित प्रकाश अनुमानों को केवल कुछ मोड़ और घुमावों द्वारा सेट किया जा सकता है। वे आम तौर पर पार्टियों और विशेष अवसरों में उपयोग किए जाते हैं।

Mini Ray Projector:

उनके नाम के अनुरूप, मिनी प्रोजेक्टर लघु, पोर्टेबल प्रोजेक्टर हैं जिनका वजन लगभग 30 ग्राम है। उनका सामान्य स्क्रीन रेट 16:9 है और इसे विंडो ओएस, मैक ओएस और यहां तक ​​कि एंड्रॉइड 5.0 में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वे सामान्य प्रोजेक्टर के लघु संस्करण हैं, फिर भी विशेषताएँ कभी भी निशाने से चूकती नहीं हैं।

Pocket Projector:

अन्यथा हैंडहेल्ड प्रोजेक्टर, मोबाइल प्रोजेक्टर, पिको प्रोजेक्टर और मिनी बीमर जैसे विभिन्न नामों से व्यापक रूप से जाना जाता है, पॉकेट प्रोजेक्टर इमेज प्रोजेक्टर हैं जो हैंडहेल्ड डिवाइस में बने होते हैं। पॉकेट प्रोजेक्टर को फिट करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को छोटा किया जाता है और छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे मिनी प्रोजेक्टर के समान हैं और उनके कार्य सिद्धांत और आउटपुट समान हैं।

Optoma Projectors:

असाधारण विशेषताओं और गुणवत्ता के साथ प्रोजेक्टर का निर्माण, ऑप्टोमा अभी भी सर्वश्रेष्ठ पेशेवर प्रोजेक्टर बनाने वाली कंपनियों की अग्रणी सूची में बना हुआ है। वे व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में और यहां तक ​​कि घरेलू मनोरंजन प्रयोजनों के लिए भी आराम से उपयोग किए जाते हैं।

उनके पास शानदार रंग हैं, जो पूरी तरह से गेमिंग और मनोरंजन जैसे शो और फिल्में देखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे शॉर्ट थ्रो लेंस से लैस हैं, और कम अंतराल समय प्रदान करते हैं। वे अपने 4K प्रोजेक्टर के लिए लोकप्रिय हैं और अपने वीडियो और ऑडियो सामान के लिए जाने जाते हैं, और वे 3D प्लेयर के साथ भी संगत हैं।

Projector TV:

बस अपने टीवी को प्रोजेक्टर स्क्रीन के साथ 4k रिज़ॉल्यूशन वाले अल्ट्रा साउंड इफेक्ट वाले प्रोजेक्टर के साथ स्विच करके, प्रोजेक्टर टीवी बनाए जा सकते हैं। टीवी के विपरीत, वे बड़े ध्वनि प्रभावों के साथ अधिक व्यापक स्क्रीन वाले होते हैं। प्रोजेक्टर आवश्यक डिवाइस या वाईफाई से जुड़ा है, और आप जो फिल्म या वीडियो देखना चाहते हैं, उसे चुना और प्रोजेक्ट किया जाता है।

स्मार्ट प्रोजेक्टर टीवी अब बाजार में नए वॉयस कंट्रोल और स्मार्ट विकल्पों के साथ मिल रहे हैं। वे सस्ती हैं और खरीदार को अपनी विस्तृत स्क्रीन और शानदार ध्वनि प्रभावों के साथ एक शानदार मनोरंजन अनुभव प्रदान करती हैं। दीवार को फिट करने के लिए अनुमानित वीडियो के आकार को समायोजित करके, उन्हें सपाट दीवारों पर भी पेश किया जा सकता है।

12.Video Projectors:

एचडी, एलईडी, एलसीडी और 4k रेजोल्यूशन में भी उपलब्ध, वीडियो प्रोजेक्टर आमतौर पर खरीदे जाने वाले प्रोजेक्टर में से एक हैं। उनका उपयोग चमकीले रंगों और उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है, जो वाईफाई के माध्यम से स्ट्रीम किए जाते हैं, या ब्लूटूथ या यूएसबी के माध्यम से उपकरणों से जुड़े होते हैं।

वे लेजर मोड में भी उपलब्ध हैं, और हल्के और पोर्टेबल हैं। उनका उपयोग मनोरंजन वीडियो और पेशेवर विकल्पों के लिए भी घरेलू और व्यावसायिक दोनों परिवेशों में किया जाता है। उनका उपयोग जुआ खेलने के मनोरंजन के लिए भी किया जा सकता है।

Movie Projector:

प्रोजेक्टर के अन्य मॉडलों से बहुत अलग नहीं, मूवी प्रोजेक्टर सख्ती से 1080 पी हैं, क्योंकि वे पूरी तरह से फिल्मों को प्रोजेक्ट करने के उद्देश्य से उपयोग किए जाते हैं। हालांकि उनके काम करने के तरीके और निर्माण इसके अन्य प्रोजेक्टर साथी के समान हैं, लेकिन उनके पास बेहतर ध्वनि और स्पष्टता है। वे एलसीडी, एलईडी या लेजर भी हो सकते हैं। वे आम तौर पर सिनेमाघरों में फिल्मों को वाइडस्क्रीन या घरों में होम थिएटर बनाने के लिए प्रोजेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

Short Throw Projector:

0.4 से कम थ्रो अनुपात के साथ, अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो (UST) में एक वाइड एंगल लेंस होता है। उन्हें स्थापित करना आसान है और उन्हें स्क्रीन के ठीक नीचे रखा जाता है, इसलिए प्रस्तुतकर्ता छवि पर बनने वाली छाया से बचने के लिए प्रोजेक्टर से निकलने वाली किरणों को छिपा नहीं सकता है।

वे सीलिंग माउंट नहीं हैं, इसलिए वे सीलिंग माउंट प्रोजेक्टर की लागत और परेशानी से बचते हैं। वे अत्यधिक किफायती भी हैं। वे एचडी में पाए जाते हैं, जिन्हें लेजर किरणों से उत्सर्जित करने के लिए बनाया गया है।

Classroom Project:

जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, क्लासरूम प्रोजेक्टर शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं और पेशेवर वातावरण में अत्यधिक उपयोग किए जाते हैं। वे सीलिंग माउंट मॉडल में उपलब्ध हैं, और वायर्ड या वायरलेस भी हैं। उन्हें वाईफाई या ब्लूटूथ के माध्यम से लैपटॉप और सामान जैसे उपकरणों से जोड़ा जा सकता है।

Film Projector:

फिल्म मूवी प्रोजेक्टर की तरह, फिल्म प्रोजेक्टर का उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो या बास ध्वनि प्रभाव वाली फिल्मों को प्रदर्शित करने और प्रोजेक्ट करने के लिए किया जाता है। इन्हें रिमोट से चलाया जा सकता है।

Laser Light Projector:

लेज़र लाइट प्रोजेक्टर में इनबिल्ट लेज़र लाइट एमिटर होते हैं जिनका उपयोग लेज़र लाइट के साथ वीडियो या चित्र प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग विशेष प्रभाव, प्रकाश व्यवस्था, घर की सजावट के लिए किया जा सकता है, और छवियों और वीडियो को प्रोजेक्ट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पोर्टेबल, सस्ती और हल्के वजन वाले वे बहुउद्देश्यीय माने जाते हैं और अत्यधिक लोकप्रिय हैं और हर रोज नई रचनाओं के साथ विकसित किए जा रहे हैं।

Mini Projectors:

बहुमुखी अभी तक बहुत अधिक मांग वाले डिजाइनों में से एक होने के नाते, मिनी प्रोजेक्टर सामान्य प्रोजेक्टर के लघु संस्करण हैं। वे आकार में पूरी तरह से पोर्टेबल, सस्ती और कॉम्पैक्ट हैं।

प्रोजेक्टर, सदी के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में से एक होने के नाते, कई विशिष्टताओं में शानदार विशेषताओं के साथ पाए जाते हैं। यदि आप विस्तृत स्क्रीन के साथ अधिक स्पष्टता और ध्वनि चाहते हैं, तो प्रोजेक्टर सही विकल्प है। अपने पैसे के लिए सबसे अच्छा प्रोजेक्टर खरीदें और एचडी में वीडियो और छवियों को देखकर सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन और पेशेवर अनुभव का आनंद लें।

Share on:

Leave a Comment